चाइल्ड ट्रैफिकिंग और वेश्यावृत्ति भारत की सबसे बड़ी समस्याओं में शुमार हैं। अकसर ही हमें अखबारों में इसके बारे में सुनने को मिलता है लेकिन खुले तौर पर लोग इसके बाद में बात करने से कतराते हैं। नागेश कुकुनूर हमेशा ही अपनी फिल्मों में सामाजिक मुद्दों पर बात करते नजर आते हैं जिसका एक बेहतरीन नमूना है फिल्म लक्ष्मी। साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म ' लक्ष्मी ' बाल तस्करी और वेश्यावृत्ति की के जाल को बेहतरीन तरीके से दर्शकों के सामने रखती है। इस फिल्म के निर्देशक हैं नागेश कुकुनूर और फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है मोनाली ठाकुर ने। मोनाली ठाकुर के अलावा नागेश कुकुनूर, शेफाली शाह, राम कपूर और सतीश कौशिक भी अहम भूमिका में नजर आते हैं। 

​​​​​कहानी : 

​​​​​​फिल्म 13 साल की बच्ची लक्ष्मी के इर्द गिर्द घूमती है जिसे उसके पिता द्वारा बेच दिया जाता है और फिर वह वेश्यावृत्ति के दलदल में फंस जाती है। इस दलदल में लक्ष्मी और उसके जैसी लाखों बच्चियां हर साल फंसती हैं जो दुबारा कभी भी इससे निकल नहीं पाती। लक्ष्मी कई बार भागने की कोशिश भी करती है लेकिन उसकी राह उतनी आसान नहीं होती और वह पकड़ी जाती है। 

कहानी के अंत तक लक्ष्मी का क्या होता है और क्या वह इस दलदल से निकलने में कामयाब होती है, यह सब जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी। 

अभिनय और निर्देशन : 

निर्देशक के तौर पर नागेश कुकुनूर का काम काबिले तारीफ है। उन्होंने अपनी जिम्मेदारी बेहतरीन तरीके से निभाई है। मोनाली ठाकुर ने कम उम्र की बच्ची का किरदार निभाया है और वो अपने किरदार में बेहतरीन लगी है। अपने बेहतरीन अभिनय से उन्होंने इस किरदार को जीवंत कर दिया। शेफाली शाह, नागेश कुकुनूर और सतीश कौशिक भी अपने अपने किरदारों में अच्छे लगे हैं। फिल्म के संगीत औसत से ऊपर है और कुछ गाने भी कहानी के साथ अच्छे फिट होते हैं। 

निष्कर्ष : 

सत्य घटना पर आधारित यह फिल्म बाल तस्करी और वेश्यावृत्ति का शिकार हुई बच्चियों की मार्मिक कहानी दिखाती है। भारत में हर रोज हजारों बच्चियां इस दलदल का शिकार होती हैं जिनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है।

एक तरफ लोग चर्चा करते हैं की बॉलीवुड में अच्छी फिल्में नहीं बनती और दूसरी तरफ लक्ष्मी जैसी बेहतरीन फिल्मों को देखने के लिए थिएटर तक नहीं जाते। ऐसे ही दोगुले दर्शकों की वजह से लक्ष्मी जैसी बेहतरीन फिल्म बॉक्स आफिस पर बुरी फ्लॉप हो जाती है। 

अगर आपने यह फिल्म नहीं देखी है तो यूट्यूब पर मुफ्त में देख सकते हैं। 

Link : LAKSHMI FULL MOVIE

रेटिंग : 4.5/5